रिपोर्ट – बेंगलुरू में बड़े अमीरों की संख्या सबसे तेजी से बढ़ेगी, 2023 तक 40% इजाफा होगा

0
32
बेंगलुरू में बड़े अमीरों की संख्या सबसे तेजी से बढ़ेगी
बेंगलुरू में बड़े अमीरों की संख्या सबसे तेजी से बढ़ेगी
  • कंसल्टेंसी फर्म नाइट फ्रैंक की सालाना रिपोर्ट से सामने ऐसा कहा गया
  • इसके मुताबिक भारत में बड़े अमीरों की संख्या 2023 तक 39% बढ़ेगी

बेंगलुरु. साल 2023 तक बड़े अमीरों की संख्या में सबसे ज्यादा इजाफा भारत में होगा। वहीं, भारतीय शहरों में बेंगलुरु इस मामले में सबसे आगे रहेगा। कंसल्टेंसी फर्म नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बड़े अमीरों की संख्या 2023 तक 39% बढ़ेगी। बेंगलुरू में यह बढ़ोतरी 40% होगी। 38% ग्रोथ के साथ मुंबई और दिल्ली दूसरे स्थान पर हैं। नाइट फ्रैंक हर साल वेल्थ रिपोर्ट जारी करती है।

फ्यूचर सिटीज में बेंगलुरु दुनिया में सबसे ऊपर

  1. इस रिपोर्ट में दुनिया के उन प्रमुख शहरों की पहचान की गई है जहां वेल्थ क्रिएशन ज्यादा होगा। इन शहरों को फ्यूचर सिटीज की श्रेणी में रखा गया है। बेंगलुरू इस श्रेणी में टॉप पर है।
  2. दुनिया में बेंगलुरु के बाद हानझोउ, स्टॉकहोम, कैंब्रिज और बोस्टन का नंबर है। बेंगलुरु में फ्लिपकार्ट, इन्फोसिस, विप्रो जैसी बड़ी भारतीय कंपनियों के मुख्यालय हैं। साथ ही यहां माइक्रोसॉफ्ट, हिताची और सैमसंग जैसी 400 मल्टीनेशनल कंपनियों के दफ्तर भी हैं।
  3. ऑफिस ग्रोथ के मामले में पिछले 10 साल से बेंगलुरु भारतीय शहरों में सबसे आगे है। आगे भी यह ट्रेंड बरकरार रहने की उम्मीद है। आईआईटी, आईआईएम, नेशनल एरोस्पेस लैब जैसे संस्थानों की मौजूदगी से बेंगलुरु नॉलेज इकोनॉमी के तौर पर विकसित हो रहा है।
  4. बेंगलुरु में इनोवेशन के लिए मौजूद व्यापक ईकोसिस्टम भविष्य में ग्रोथ के कई अवसर उपलब्ध करवाएगा। इसी का नतीजा है कि यह शहर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फूड टेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स जैसे सेक्टर में भारत के अन्य शहरों से आगे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here