पांचवां वनडे – भारत-न्यूजीलैंड का मुकाबला कल, वेलिंगटन में 5 साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने

0
86
IND-NZ - 5th ODI
  • वेलिंगटन में भारत ने न्यूजीलैंड से 3 मैच खेले, 1 में जीत मिली
  • दोनों टीमें पिछली बार इस मैदान पर 2014 में खेली थीं, तब न्यूजीलैंड जीता था
  • मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रविवार को सुबह 7:00 बजे से होगा

खेल डेस्क. भारत-न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे की सीरीज का आखिरी मैच रविवार को वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें पांच साल बाद इस मैदान पर आमने-सामने होंगी। पिछली बार 2014 में न्यूजीलैंड 87 रन से जीता था। भारतीय टीम तीन मैच में से एक बार जीती है। जबकि, एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकल सका। भारत को पिछली जीत 2003 में मिली थी। टीम इंडिया फिलहाल सीरीज में 3-1 से आगे है।

वर्ल्ड कप से पहले विदेश में भारत का आखिरी वनडे

वर्ल्ड कप से पहले विदेशी धरती पर भारत का यह आखिरी वनडे होगा। ऐसे में वह इसे जरूर जीतना चाहेगा। टीम इंडिया इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड में तीन टी-20 खेलेगी। इसके बाद फरवरी में घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया से पांच वनडे और दो टी-20 खेलेगी। 23 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हो जाएगी। आईपीएल के बाद 30 मई से वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाएंगे।

एशिया के बाहर टेस्ट देशों में पहली बार 4-1 से सीरीज जीतेगा भारत

भारतीय टीम अगर 4-1 से सीरीज जीतती है तो एशिया के बाहर टेस्ट खेलने वाले देशों में पहली बार वह इस अंतर से शृंखला जीतेगी। एशिया के बाहर कनाडा (टेस्ट नहीं खेलता) में भारत 4-1 से सीरीज जीत चुका है। 1997 में उसने पाकिस्तान को हराया था। टीम इंडिया कुल पांचवीं बार विदेश में कोई द्विपक्षीय सीरीज इस अंतर से जीतेगी। इससे पहले श्रीलंका में 2009 और 2012 में और पाकिस्तान में 2006 में 4-1 से जीत हासिल की थी।

dhoni

धोनी की हो सकती है वापसी

इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी हो सकती है। वे हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण तीसरा और चौथा वनडे नहीं खेल सके। उनकी जगह दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। कार्तिक ने तीसरे वनडे में 38 रन बनाए थे। वहीं, चौथे वनडे में खाता भी नहीं खोल सके। दूसरी ओर धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतक लगाने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी पहले वनडे में अर्धशतक लगाया था। दूसरे वनडे में उन्होंने 48 रन बनाए थे।

दोनों टीमें इस प्रकार है: 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और खलील अहमद।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्गुसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, रॉस टेलर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here