आपदा /ऑस्ट्रेलिया में अब तक की सबसे बड़ी बाढ़, 20 हजार घर खतरे में; सड़कों पर घूम रहे मगरमच्छ

0
78
ऑस्ट्रेलिया में अब तक की सबसे बड़ी बाढ़
ऑस्ट्रेलिया में अब तक की सबसे बड़ी बाढ़
  • क्वींसलैंड की प्रीमियर ने कहा- इस तरह की बारिश 100 साल में एक बार होने वाली घटना
  • क्वींसलैंड के इंघम कस्बे में एक घंटे में 14.5 सेमी बारिश हुई
  • मिलिट्री ने लोगों को रेत की बोरियां बांटी ताकि घरों में पानी न घुसे

कैनबरा. उत्तर-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में जबर्दस्त बाढ़ से हजारों लोगों को घर छोड़कर जाना पड़ा है। 20 हजार घरों को खतरे में बताया गया है। रॉस रिवर डैम से प्रति सेकंड 1900 क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा जा रहा है। अधिकारियों ने अगले कुछ दिनों में हालात और खराब होने की बात कही है। बाढ़ के पानी में बहकर मगरमच्छ सड़कों पर आ गए हैं। इसके मद्देनजर प्रशासन ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है।

सड़कों पर घूम रहे मगरमच्छ
सड़कों पर घूम रहे मगरमच्छ

एक शहर पानी-पानी

  1. क्वींसलैंड राज्य के टाउंसविल शहर में हर जगह पानी भर गया है। शहर में बिजली नहीं है। कई लोग अपने घरों की छतों पर रह रहे हैं। क्वींसलैंड के मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बाढ़ के चलते हालात और खराब हो सकते हैं। शहर का संपर्क बाकी इलाकों से कट सकता है।
  2. क्वींसलैंड की प्रीमियर एनास्तासिया पालास्जुक के मुताबिक, “ये 20 साल में एक बार नहीं, बल्कि 100 साल में एक बार होने वाली घटना है। अगले कुछ दिनों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। मेरी लोगों से अपील है कि जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें, अन्यथा घर पर रहें।”

Nine News Queensland

@9NewsQueensland

Multiple crocodile sightings have been reported in Townsville as floodwaters continue to rise across the city. https://www.9news.com.au/2019/02/04/10/09/townsville-floods-qld-weather-news-crocodiles-spotted-in-flood-waters?ocid=social-9newsB 

Crocodiles spotted in suburban streets during Townsville floods

Multiple crocodile sightings have been reported in Townsville as floodwaters continue to rise across the ci…

9news.com.au

  1. 7 न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सैकड़ों घरों को खाली करा लिया गया है। 10 से 20 हजार घरों पर खतरा है। मिलिट्री ने स्थानीय लोगों को रेत की बोरियां बांटी हैं ताकि उनका पानी से बचाव हो सके।
  2. मौसम विज्ञानी जोनाथन हो के मुताबिक, इस इलाके में साल में 2 मीटर बारिश होती है, लेकिन कुछ कस्बों में सालभर की बारिश हो चुकी है। इंघम कस्बे में बीते 24 घंटे में 50.6 सेमी पानी बरस गया। यहां एक घंटे में ही 14.5 सेमी बारिश हो गई।
  3. टाउंसविल में रहने वाले क्रिस ब्रुकहाउस कहना है कि हमने पहले ऐसा कभी नहीं देखा। चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा है। घर में एक मीटर से ज्यादा पानी घुस चुका है। सीढ़ियां डूब चुकी हैं। फ्रिज समेत दूसरे सामान तैर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here